यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021: UP Ration Card List | fcs.up.gov.in राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन | एपीएल / बीपीएल जिलेवार सूची | यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 | UP APL/BPL Ration Card List | Uttar Pradesh New Ration Card | UP Ration Card List | fcs.up.gov.in List

राशन कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड के माध्यम से प्रदेश के नागरिक रियायती दरों पर राशन की प्राप्ति कर सकते हैं। इसके अलावा Uttar Pradesh Ration Card को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। आज हम आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। वह सभी नागरिक जिनका नाम इस सूची में उपस्थित होगा वह रियायती दरों पर राशन प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख को पढ़कर आपको UP ratiion Card List से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। तो दोस्तों यदि आप अपना नाम राशन कार्ड सूची में देखना चाहते हैं तो आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग एवं राशन कार्ड सूची से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

UP Ration Card List- उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश का खाद्य वितरण विभाग हर साल यूपी राशन कार्ड सूची ऑनलाइन जारी करता है। इस लिस्ट में शामिल लोगों के नाम हर साल अपडेट किए जाते हैं। इस साल भी उर्वरक वितरण विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची ऑनलाइन जारी की गई थी। जिन लोगों ने यूपी राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जिन लोगों के नाम यूपी राशन कार्ड सूची में हैं, उन्हें गेहूं, चावल, चीनी और केरोसिन जैसी खाद्य वस्तुएं रियायती दरों पर प्रदान की जाएंगी।

अब उत्तर प्रदेश के नागरिकों को राशन कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं। उन्हें बस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां से वे सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इस प्रक्रिया से समय और धन की बचत होगी और व्यवस्था में पारदर्शिता आएगी।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट- APL/BPL List

राज्य के सभी परिवारों को एपीएल, बीपीएल और एएवाई (अट्ट्योदय) सूची में शामिल किया गया है और एपीएल, बीपीएल और राशन कार्ड इन श्रेणियों के परिवारों की वित्तीय स्थिति और आय के अनुसार बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी नई राशन कार्ड सूची के अनुसार, लाभार्थी यूपी राशन कार्ड सूची को जिलावार, ब्लॉक और पंचायतवार डाउनलोड कर सकते हैं। जिन लाभार्थियों के नाम सूची में हैं, उन्हें मासिक आधार पर अपने संबंधित खाद्य आपूर्तिकर्ताओं से सरकार द्वारा सूचीबद्ध सभी खाद्य पदार्थ मिलेंगे।

21 मई 2021 से 11 लाख परिवारों को प्राप्त होगा मुफ्त राशन

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण राज्य के नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई नागरिकों को राशन की सुविधा नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार मई और जून 2021 के महीने में मुफ्त अनाज उपलब्ध कराएगी। इसमें से 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाएगा। यह खाद्यान्न (गेहूं या चावल) राशन कार्ड पर मिलने वाले खाद्यान्न से अलग से दिया जाएगा। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के लगभग 11 लाख नागरिकों को मुफ्त राशन की सुविधा मिलेगी। उत्तर प्रदेश के नागरिकों को यह मुफ्त राशन 21 मई से 25 मई, 2021 तक मिलेगा। सरकार ने राज्य के सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों को यह राशन उपलब्ध कराने के आदेश से अवगत करा दिया है।

नई सूची यूपी राशन कार्ड लिस्ट

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया से पहले उत्तर प्रदेश के लोगों को यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए ग्राम पंचायत और नगर पालिका जाना पड़ता था और उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इच्छुक निवासी भी आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से राशन कार्ड प्राप्त करें और सूची में अपना नाम देखा जा सकता है।

UP Ration Card List 2021 in Highlights

योजना का नामयूपी राशन कार्ड लिस्ट
द्वारा लॉन्च किया गया उत्तर प्रदेश सरकार
विभागखाद्य और सुरक्षा विभाग
 राशन कार्ड सूचीअब उपलब्ध है
लाभार्थीराज्य के सभी गरीबों को रियायती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।
लक्ष्य वर्गराज्य सरकार योजना
सरकारी वेबसाइटयूपी राशन कार्ड
योजना का नामhttps://fcs.up.gov.in

कोटेदारों द्वारा लापरवाही की स्थिति में की जाएगी सख्त कार्यवाही

उत्तर प्रदेश में 10.50 लाख पात्र परिवार और 88,000 अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन दिया जाएगा। इसमें 2 किलो चावल और 3 किलो गेहूं शामिल है। सरकारी राशन आवंटित करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यह जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार ने दी। कोटेदारों ने राशन लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। सरकार ने सभी पात्र नागरिकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश सभी कोटेदारों को जारी किए हैं। अगर किसी कोट्टार के खिलाफ शिकायत मिलती है तो उस कोट्टार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पिछले साल इस योजना के तहत 5 किलो गेहूं और चावल और एक किलो लौंग दी गई थी। लेकिन इस साल दाल नहीं दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश एपीएल/बीपीएल राशन कार्ड जिलेवार सूची

2020 में एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उत्तर प्रदेश के लोगों को यूपी खाद्य और आपूर्ति विभाग @ fcs.gov.in की वेबसाइट पर इस आधिकारिक वेबसाइट से एपीएल और बीपीएल सूची मिलेगी। आप इसे देख सकते हैं। आपका नाम 2021 के लिए यूपी राशन कार्ड सूची में है। राज्य के जिन लोगों का नाम अभी तक राशन कार्ड पर नहीं है, उनकी जिलावार/ब्लॉक-वार/पंचायत-वार सूची में गरीबी रेखा से नीचे के लोग बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और गरीबी रेखा से ऊपर के लोग एपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड

राशन कार्ड राज्य के गरीब लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हैं या किसी जिले में रहते हैं तो आपके लिए राशन कार्ड अनिवार्य है। इस राशन कार्ड का उपयोग हमारी सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों में किया जाता है। हम राशन कार्ड के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। उत्तर प्रदेश में जिन गरीब परिवारों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठाना होगा।

About UP Ration Card

राज्य सरकार ने यूपी राशन कार्ड को तीन श्रेणियों में बांटा है। पहला एपीएल राशन कार्ड दूसरा बीपीएल राशन कार्ड, एएवाई राशन कार्ड है। हमने इन तीनों राशन कार्डों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है, इसे अंत तक विस्तार से पढ़ें और राशन कार्ड का लाभ उठाएं।

  • प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड वितरित किए गए। बीपीएल परिवारों की वार्षिक आय 10,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग राशन की दुकान से सस्ती दर पर 25 किलो तक अनाज खरीद सकते हैं।
  • राज्य में गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को एपीएल राशन कार्ड वितरित किए गए। इस एपीएल राशन के माध्यम से, राज्य के लोगों को राशन की दुकान से रियायती दरों पर प्रति माह 15 किलोग्राम अनाज मिलेगा।
  • अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड उन बहुत गरीब परिवारों को आवंटित किया गया है जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है। इस राशन कार्ड के माध्यम से एक परिवार राशन की दुकान से प्रति माह 35 किलो तक अनाज सस्ती दर पर खरीद सकता है।

राशन कार्ड यूपी

यूपी सरकार ने राज्य के गरीब लोगों के लिए मुफ्त राशन के रूप में इसका मुकाबला करने के लिए कोविड राहत की घोषणा की है। मनरेगा राशन कार्ड और सभी नवीनतम राशन अपडेट के संपर्क में रहें। लॉकडाउन की वजह से गरीबों को रोजी रोटी नहीं मिल पा रही है। प्रदेश में इच्छुक हितग्राही सरकार द्वारा दी जा रही मुफ्त राशन सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उनका राशन कार्ड बनवा लें।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

  • राज्य के लोग राशन कार्ड के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड को अपनी पहचान के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके माध्यम से राज्य के गरीब लोगों को सरकार द्वारा भेजे गए गेहूं, चावल, चीनी और केरोसिन जैसी खाद्य सामग्री रियायती दरों पर मिलेगी।
  • स्कूल में दाखिले के समय उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ये तीनों राशन कार्ड लोगों की आर्थिक स्थिति और आय के आधार पर बनाए जाते हैं।
  • जिन लोगों ने यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे अब घर बैठे नई राशन कार्ड सूची में अपने कार्ड का स्टेटस देख सकेंगे।
  • बीपीएल कार्डधारकों को सरकारी नौकरियों में छूट दी जाती है और परिवार के बच्चों को स्कूलों में छात्रवृत्ति मिलती है।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य उन सभी नागरिकों के नाम उपलब्ध कराना है जो आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के पात्र हैं। अब राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नागरिकों को किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्डों की सूची उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है। इस सूची को ऑनलाइन उपलब्ध कराने से समय और धन की बचत होगी। इसके अलावा व्यवस्था में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जाएगी। जिन नागरिकों के नाम इस सूची में हैं, उन्हें उनका राशन कार्ड मिलेगा और रियायती दर पर राशन मिलेगा।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट स्टैटिसटिक्स

कुल राशन कार्ड3.59 crore
लाभार्थी आधार सीडिंग (वैलिडेशन)14.26 crore
धान उपार्जन सत्र में किसानों ने कराया पंजीयन989820
धान की खरीद – किसानों की संख्या/संख्या374117/21.04 lakh metric tonnes
उचित दर विक्रेता79896
लाभार्थी14.73 crore
धान उपार्जन केंद्रों की संख्या4294
राज्य गोदामों की संख्या973

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत खाद्य पदार्थों का मूल्य

  • Wheat- Rs.2 per kg
  • Rice- Rs.3 per kg
  • Sugar- Rs.13.50 per kg

UP Ration Card Data 2021

Total Antodaya card4091279
Total Antodaya Beneficiary12837114
Total eligible household cards31710750
Total eligible household beneficiary125983531

यूपी राशन कार्ड की पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • पुराना बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आपके राशन कार्ड में कोई गलती है जैसे आपका नाम गलत है या पता गलत लिखा है या नाम की स्पेलिंग गलत है। इसलिए आपके राशन कार्ड में संशोधन किया जा सकता है और संशोधन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • आवेदन पत्र विभागीय प्रपत्र क्रमांक ‘ख’
  • अगर आप किसी का नाम जोड़ना चाहते हैं तो आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • एड्रेस प्रूफ
  • जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र
  • गलत सूचना से संबंधित सरकारी प्रमाण पत्र

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 | UP Ration Card List ऑनलाइन @fcs.up.gov.in

राज्य के लोग जो यूपी राशन कार्ड सूची में उपनाम खोजना चाहते हैं, वे नीचे दी गई विधि के अनुसार पात्रता की जांच कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम खाद्य विभाग की Official Website पर जाये |
  • अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर एन एफ एस ए के विकल्प पर जाये और एन एफ एस ए की Beneficiary List  पर क्लिक कर दे |
  • क्लिक करने के बाद यूपी राशन कार्ड 2021 की जिलेवार सूची एक नई कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • जिलेवार लिस्ट खोलने के बाद आपको ‘एरिया के जिले के हिसाब से आपका जिला’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके द्वारा चुने गए जिले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई लिस्ट की डिटेल खुल जाएगी।
  • फिर आपको शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश राशन कार्ड एनएफएसए की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा।
  • शहरी और ग्रामीण सूची का चयन करने के बाद राशन उपलब्ध कराने वाले दुकानदारों के नामों की सूची सामने आएगी, जिसके बाद आपको उस दुकानदार का चयन करना होगा जो आपका राशन उपलब्ध कराएगा।
  • इसके बाद आपको यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम सर्च करना होगा। अपना नाम मिलने के बाद अगर आप अपने परिवार में सभी का नाम देखना चाहते हैं तो आपको कैंडिडेट के नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आप अपने परिवार में सभी का नाम देख पाएंगे।
  • इस तरह से रुचि रखने वाले सभी लाभार्थी यूपी राशन कार्ड सूची 2021 में अपना नाम खोज सकते हैं।

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम कैसे खोजें?

  • यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप अपने सभी राशन कार्ड विवरण दर्ज करके सीधे नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम पा सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • इस होम पेज पर आपको NFSA की पात्रता सूची में खोजे का विकल्प दिखाई देगा | आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |
  • ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर आप राशन कार्ड नंबर या राशन कार्ड अन्य विवरणों द्वारा पात्रता सूची की जांच कर सकते हैं।
  • अगर आप राशन कार्ड नंबर देखना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में आपको राशन कार्ड नंबर, कैप्चा कोड वगैरह भरना होगा, फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप अन्य डिटेल्स के साथ राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको जिला, क्षेत्र, विकासखंड, कार्ड प्रकार, मुखिया का नाम आदि भरना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना चाहिए। इसके बाद आपके सामने मेरिट लिस्ट खुल जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत अवरुद्ध प्रवासी की पात्रता सूची

दूसरे राज्य में रहने वाले रोजगार के उस राज्य के प्रवासी वे हैं जो उत्तर प्रदेश आए हैं और राशन कार्ड पात्रता सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो सरकार उनके लिए भी सुविधा प्रदान करती है, और फिर निम्नलिखित पैटर्न का पालन करती है।

  • ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर आपको जिलों के नामों की एक सूची दिखाई देगी। इस सूची से आपके जिले का चयन होना चाहिए।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा और इस पेज पर आपको शहरी क्षेत्र की सूची और ग्रामीण क्षेत्रों की सूची दिखाई देगी। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपना शहर चुनना चाहिए। यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, तो आपको अपना ब्लॉक चुनना चाहिए।
  • इसके बाद अगले पृष्ठ पर ग्राम पंचायत का चयन किया जाए। इसके बाद आपके सामने दुकानदारों की लिस्ट खुल जाएगी।
  • इसके बाद आपको ‘राशन कार्ड’ ऑप्शन में लिखे नंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद प्रवासी पात्रता सूची की जांच कर सकते हैं।

 यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपकोखाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपनी कैटेगरी के हिसाब से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स अटैच करने होंगे।
  • अब आपको यह फॉर्म संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण कैसे देखे

  • सबसे पहले आपको फूड डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहिए। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • इस होम पेज पर आपको महत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन में से  शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर आपको शाखा और स्तर का चयन करना होगा।
  • इसके बाद इसे डिस्प्ले करने के लिए आपको बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको अगले पृष्ठ पर जिलेवार विवरण दिखाई देगा।

राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची

  • ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पृष्ठ पर, आपको पूछी गई जानकारी जैसे जिला, क्षेत्र, दुकान संख्या, विवरण का महीना, वित्तीय वर्ष, कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको व्यू बटन पर क्लिक करना चाहिए। फिर आप अगले पृष्ठ पर राशन वितरण के लिए राशन कार्ड धारकों की सूची आसानी से देख सकते हैं।

TPDS के अंतर्गत बने बी०पी०एल०/अन्त्योदय कार्ड खोजे?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • इस होम पेज पर आपको बीपीएल /अंत्योदय कार्ड खोजे का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में से TPDS के अंतर्गत बने बी०पी०एल०/अन्त्योदय कार्ड खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे जिला, क्षेत्र, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, कार्ड प्रकार, सिर का नाम, मुखिया के पिता का नाम आदि भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप टीपीडीएस के तहत बने बीपीएल/अंत्योदय कार्ड को सर्च कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में उचित दर दुकान के आवंटन हेतु आवेदन

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • जैसे ही आपका जिला चुना जाएगा, आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक प्रदान करनी चाहिए।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप ग्रामीण क्षेत्रों में उचित मूल्य की दुकान के आवंटन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उचित दर दुकान ई चालान प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, एरिया, बॉडी डेवलपमेंट ब्लॉक आदि सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप फेयर प्राइस शॉप ई-चालान प्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब इसका प्रिंट आउट लेते हैं।

उचित दर दुकान ई चालान (अतिरिक्त) प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, एरिया, बॉडी डेवलपमेंट ब्लॉक आदि सेलेक्ट करना होगा।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह ई-चालान डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब आप इसे प्रिंट कर सकते हैं।

उचित दर दुकान ई चालान (चना) प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना स्टोर कोड नंबर, आवंटन महीना, वित्तीय वर्ष, आवंटन प्रकार आदि निर्दिष्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको “व्यू” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ई चालान आपके डिवाइस में डाउनलोड किया जाएगा।
  • अब आप उनके प्रिंट निकाल सकते हैं।

उचित दर दुकान ई चालान (चीनी) प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अलॉटमेंट टाइप, बॉडी डेवलपमेंट ब्लॉक, वित्तीय वर्ष, जिला, दुकान कोड नंबर आदि चुनना होगा।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • ई-चालान आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब इसका प्रिंट आउट लेते हैं।

उचित दर दुकानों का व्यवस्थापन

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • जैसे ही आपका जिला चुना जाएगा, उचित मूल्य की दुकानों का प्रशासन आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा।

उचित दर दुकानों के उठान का रोस्टर

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, गोदाम और लिफ्टिंग डे सेलेक्ट करना होगा।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

खाद्यान्न आवंटन, वितरण एवं अवशेष रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने जिलेवार रिपोर्ट वाला एक नया पेज खुल जाएगा।
  • आपको जगह का महीना और साल चुनना चाहिए।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • अब आपको अपना व्यस्त क्षेत्र चुनने की आवश्यकता है।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

गोदाम विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके बाद आपको गोदाम विवरण के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेयरहाउस डिटेल खुल जाएगी।
  • आप इस सूची को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

मिलो की सूचना देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मिलो की सूचना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पृष्ठ पर आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पृष्ठ पर आपको अपने जिले की सभी मिलों की एक सूची मिलेगी।

नेफ्था रिटेल आउटलेट हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • आपको इस पृष्ठ पर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ओटीपी बॉक्स में ओटीपी डालना होगा।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता आदि सभी जरूरी जानकारियां देनी होंगी।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप नाफ्था रिटेल आउटलेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सप्लाई चैन सारांश देखने की प्रक्रिया

  • उसके बाद आपको महीना और साल चुनना होगा।
  • अब आपके सामने जिलावार सप्लाई चेन के सारांश की लिस्ट के साथ एक नया पेज खुलेगा।
  • इस सूची से आप अपने जिले की आपूर्ति श्रृंखला का सारांश देख सकते हैं।

सप्लाई चेन प्रबंधन प्रणाली देखने की प्रक्रिया

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी ब्रांच और यूजर टाइप को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

खरीद सारांश देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको खरीद सारांश के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी तरह का परचेज समरी खुल जाएगा।
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

सिस्टम इंटीग्रेटर डैशबोर्ड (खाद्यान्न वितरण) देखने की प्रक्रिया

  • अब आपको अपने जिले के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने जिले के लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने सिस्टम इंटीग्रेटर डैशबोर्ड खुल जाएगा।

PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण (डैशबोर्ड) देखने की प्रक्रिया

  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर खाद्यान्न का वितरण खुल जाएगा।

PoS के माध्यम से खाद्यान्न वितरण (विस्तृत) देखने की प्रक्रिया

  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • अब आपको अपना ब्लॉक चुनना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत चुननी होगी।
  • अब आपको अपनी कुटिया का नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

यूपी राशन कार्ड में संशोधन करने की प्रक्रिया

यदि आप अपने राशन कार्ड में संशोधन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ब्लॉक या आरटीपीएस ऑफिस जाना होगा।
  • अब आपको वहां से संशोधन फार्म लेना होगा।
  • अब आपको संशोधन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स अटैच होने चाहिए।
  • अब आपको यह फॉर्म वापस ऑफिस में जमा कराना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने मूल दस्तावेजों को भी कभी-कभी आवश्यकतानुसार अपने साथ रखें।

सभी प्रकार के फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने हर तरह के फॉर्म खुल जाएंगे।
  • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार फॉर्म डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Fair rate स्टोर ई चालान डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपकोखाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, क्षेत्र, शरीर, दुकान आदि का चयन करना होगा।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • व्यू बटन पर क्लिक करते ही ई-चालान आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।

वेयरहाउस डिटेल जानने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको फूड एंड लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको वेयरहाउस डिटेल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही सभी गोदामों की जानकारी आपके पास आ जाएगी।
  • आप इस सूची को प्रिंट भी कर सकते हैं।

आवंटित उचित दर दुकानों के सापेक्ष निरस्त एवं संबंधीकरण दुकानों की संख्या देखने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी, जिसमें आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • जैसे ही आप जिले का चयन करेंगे, आपके सामने पूरी सूची खुल जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको फूड एंड लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड मोबाइल ऐप के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें आपको मोबाइल एप्लिकेशन की पूरी लिस्ट दिखाई देगी।
  • इस लिस्ट से आप मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड धारक द्वारा स्वयं दुकान चयन करने हेतु प्रपत्र

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको राशन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद अब आपको व्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपनी राशन की दुकान में संशोधन कर सकते हैं।

उठान/डोर स्टेप डिलीवरी की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको स्कीम चुननी होगी।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

आंगनबाड़ी हेतु उचित दर दुकान ई-चालान प्रिंट

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, एरिया, शॉप कोड नंबर, आवंटन महीना आदि दर्ज करना होगा।
  • अब व्यू बटन पर क्लिक करें।
  • आंगनबाड़ी के लिए उचित मूल्य की दुकान का ई-चालान आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • आप इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

नगरीय क्षेत्रों में उचित दर दुकान के आवंटन हेतु आवेदन

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक प्रदान करनी चाहिए।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ताकि आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकें।

सिटीजन चार्टर देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको सिटीजन चार्टर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने सिटीजन चार्टर खुल जाएगा।
  • आपको इस पृष्ठ से प्रासंगिक जानकारी मिल जाएगी।

विप‌‌णन शाखा के नियम संग्रह डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर आपको रूल कलेक्शन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मार्केटिंग ब्रांच मैनुअल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही मार्केटिंग ब्रांच का लीगल रिपॉजिटरी पीडीएफ फॉर्मेट में आपके सामने खुल जाएगा।
  • आप इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

लेखा शाखा के नियम संग्रह देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर आपको रूल कलेक्शन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी।
  • सूची से आपको ‘अपनी आवश्यकता के अनुसार नहीं’ पर क्लिक करना चाहिए।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

महत्वपूर्ण शासनादेश देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको मैंडेट के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें अहम मैंडेट्स से जुड़ी जानकारियां होंगी।
  • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार जानकारी देख पाएंगे।

अधिनियम/विभागादेश देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मैंडेट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट से आपको अपनी जरूरत के हिसाब से लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

धान क्राय प्रबंधन प्रणाली

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी ब्रांच और यूजर टाइप को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • धान क्राई प्रबंधन प्रणाली आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

गेहूं क्राय प्रबंधन प्रणाली

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी ब्रांच और यूजर टाइप को सिलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

मक्का क्राय प्रबंधन प्रणाली

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी ब्रांच और यूजर टाइप को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • प्रासंगिक जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

फीडबैक देने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता और अपना निर्देश दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेंड इंस्ट्रक्शन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप फीडबैक दे सकते हैं।

शिकायत ( Register Complaint )  दर्ज कैसे करे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं और फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको खाद्य वितरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • इस होमपेज पर आपको शिकायत ऑनलाइन सबमिट करने का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • अब इस पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें | Register Complaint का विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • अब इस पेज पर आपको फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे मोबाइल नंबर, नाम, पिता का नाम, जिला, शिकायत विषय, शिकायत विवरण, कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद, आपको एंटर बटन पर क्लिक करना चाहिए। इस तरह आपके पास शिकायत दर्ज होगी।

शिकायत की वर्तमान स्थिति कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • आपको इस होमपेज पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको शिकायत की वर्तमान स्थिति देखे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर शिकायत नंबर जैसी कुछ जानकारी भरनी होगी। फिर इसे प्रदर्शित करने के लिए बटन पर क्लिक करें। फिर आप शिकायत की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।
Helpline Number

लोगों और सुविधाओं के लिए, उत्तर प्रदेश में जो लोग राशन कार्ड सूची या राशन से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वे हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

  • 18001800150 and 1967

Also Check:

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना: One District One Product

Leave a Comment

Your email address will not be published.