Skip to content

सिगरेट छोड़ने के बाद भी होगा फेफड़ों में नुकसान, कैंसर जैसी बीमारी भी हो सकती है, जानिए ऐसा क्यों होता है?

  • by
if you stop smoking, your lungs will be affected

आजकल पूरी दुनिया में समोकिंग करना एक आम बात बन चुकी है। आजकल कुछ युवा ऐसे भी हैं जो स्मोकिंग करते हैं सिर्फ और सिर्फ दिखावे के लिए और कुछ तो ऐसे भी हैं जिन्हें इसकी पूरी तरह से लत लग चुकी है। जो लोग स्मोकिंग करते हैं, यह उनके लिए तो खतरनाक है ही लेकिन उनके आसपास जो लोग होते हैं, यह उनके लिए भी बहुत खतरनाक है। हम या तो जानते ही हैं कि स्मोकिंग करने के कारण लंग कैंसर, स्ट्रोक और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

सिगरेट से जो धुआ निकलता है बहुत ही हानिकारक होता है। जो भी हर सांस के जरिए अंदर लेते हैं, वह एक प्रकार से धीमा जहर होता है जो कि हमारी जान धीरे-धीरे ले लेता है। इस धुए में लेड, टार, अमोनिया, जैसे तत्व होते हैं जिनके कारणवश कैंसर जैसी बीमारियां पैदा होती है। स्मोकिंग का एक बहुत मेन एडिक्टिव सब्सटांस(addictive substance) निकोटीन(nicotine) होता है, जोकि स्मोक करने वाले के दिमाग को रिलैक्स करता हैl

धूम्रपान या स्मोकिंग करते समय तंबाकू में कुछ ऐसे हज़ारों केमिकल्स होते हैं, जो कि फेफड़ों के सेल का जो डीएनए होता है उन्हें बदल देते हैं और धीरे-धीरे से कैंसर बनाते हैं। फेफड़ों के कैंसर को जॉब केमिकल्स जन्म देते हैं उन्हें स्थाई माना जाता है और जब आप स्मोकिंग करना छोड़ भी देते हैं, उसके बाद भी यह समझा ज्यादा कि वह वही रहता है।

“थर्ड हैंड स्मोक” का मतलब पूरी तरह से स्पष्ट रूप से नहीं समझा गया है। अगर बात करें इस शब्द की तो यह शब्द उस कैंसर पैदा करने वाले धुएं का वर्णन करने के लिए कहा गया है। जो कि जब बनता है जब इस तंबाकू के दोहे करें हवा में गैसों के साथ मिल जाते हैं। और यह कहीं भी किसी भी चीज में चिपक जाते हैं जैसे उदाहरण के तौर पर कपड़े, कालीन, चादरें, गलीचे, कार के डैशबोर्ड, दीवार पेंट, और यहां तक ​​कि खिलौने में भी।

तो यह आपके लिए तो खतरनाक है आपके बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकता है। वे बार-बार बीमार हो सकते हैं उनको निमोनिया जैसी बीमारी भी हो सकती है और अगर आपके घर में गर्भवती महिला भी है, तो यह उनको भी नुकसान पहुंच सकता है उनके गर्भ में जो बच्चा पल रहा है उस पर भी इसका गलत प्रभाव बढ़ सकता है। थर्ड हैंड स्मोक की वजह से गले की समस्या, मुँह की बीमारी, पैनक्रियास, किडनी डिजीज से जुड़ी कुछ भी समस्या हो सकती हैं।

इससे बचने के कुछ आसान उपाय

  • बच्चे, बुजुर्ग और खास करके गर्भवती महिलाए के आस पास बिल्कुल भी स्मोक न करें।
  • अपने सभी कपड़ों को धो लें।
  • घर के फर्श को और दीवारों को भी पोंछ लें।
  • बच्चों के खिलौनों को भी साफ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *