Skip to content

बुरा होने से पहले ही हो जाएं सावधान, अगर आपने भी देखा है अपने सपने में यह 7 चीजें?

  • by
be careful if these 7 things come in your dreams

सपने सबको आते हैं और यह आना भी आम बात है आपने भी देखे होंगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ सपने ऐसे आते हैं जिनका मतलब हमें समझ नहीं आता। कभी-कभी हम अपने सपनों में किसी की मृत्यु देख लेते हैं या कौन देख सकते हैं। यह अपने आप कौन सी इमारत या कोई भी जगह से गिरते हुए देख लेते हैं। जिसके बाद अचानक हमारी आंखें खुल जाती हैं। 

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि हमें ऐसे ही सपने आते ही क्यों हैं। ऐसे सपनों का भी अपना एक मतलब होता है। किसी भी व्यक्ति के सपने में दिखने वाली कोई भी वस्तु, पात्र और भावनाएं सभी एक प्रतीकात्मक अर्थ लेती हैं जिसका विश्लेषण और व्याख्या करने की आवश्यकता होती है। आज के इस लेख में हम आपको उन अलग-अलग दृश्यों का अर्थ बताएंगे जो सपनों में देखे जा सकते हैं।

1. अगर सपने में कोई आपका पीछा करें

अगर आप अपने सपने में देखते हैं कि कोई भी व्यक्ति या कोई भी इंसान आपका पीछा कर रहा है। तो यह दर्शाता है कि आप अपने जीवन में बहुत ही मुश्किल मुद्दों से बचते रहे हैं। और आपने अवचेतन रूप से महसूस भी किया होगा की आप अपने खुद के जो भी मुश्किल मुद्दे होते हैं, उन्हें हल करने में पिछड़ रहे हैं।

पर्दे के पीछे छिपने की बजाए आप इसे अपने दिमाग के तरीके के रूप में ले सकते हैं। जो कि आपको आगे बढ़ने और आपकी समस्याओं का सामना करने के लिए कहे। अगर आपने अपने सपने में यह देखा है कि आप दौड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दौड़ नहीं पा रहे तो इसका मतलब आप में आत्मविश्वास की कमी है।

2. सपने में भूत-प्रेत को देखना

अगर आप अपने सपने में किसी भूत-प्रेत को देखते हैं, तो फिर इसका मतलब यह हो सकता है कि आप नकारात्मक विचारों से गिरे हुए हैं या फिर आपको कोई भावनात्मक रूप से नीचे ला रहा है। 

3. सपने में खून देखना

अगर आप अपने सपने में खून देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास एक बहुत गहरा अंतर्निहित जीवन अनुभव है, जो कि आपकी जागरूकता से भी परे है। और अगर आप अपने सपने में अपने हाथों पर खून लगा देखते हैं, या फिर आप किसी और के खून को देखते हैं, तो यह अपराध की भावना हो सकती है। .

4. गिरने का सपना देखना

अगर आप गिरने का सपना देखते हैं। यह बहुत ही गंभीर सपना है यह आपकी जागृत जीवन में चिंता और आपके नियंत्रण के नुकसान को दर्शाता है। वैकल्पिक रूप से, यह परित्याग समस्याओं का संकेत दे सकता है। गिरने के सपनों से संबंधित एक बहुत ही दिलचस्प तथ्य है की आमतौर पर यह गिरने के सपने नींद की पहली अवस्था में आते हैं। बाद में यदि आपको यह गिरने का सपना आता है तो आपका शरीर कांपता है और आप नींद से जाग जाते हैं 

5. सपने में विलाप करते हुए दिखना

अगर आप अपने आप को सपनों में रोते हुए बिल खाते हुए देख रहे हैं। तो आपके पास आपका कोई पिछला अनुभव ऐसी कोई घटना हो सकती है, जिसे कि आप अभी तक भूल नहीं पा रहे हैं। इसका मतलब दुख, अप्रसन्नता या फिर अपशकुन भी हो सकता है। या फिर इसके विपरीत यह आपके सामाजिक निर्माण में किसी प्रकार के परेशान करने वाले प्रभाव को दिखाता है।

6. सपने में हत्या का देखना

अगर आप अपने सपने में किसी की हत्या होते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपने अपने अंदर किसी के प्रति बहुत ही गुस्सा दबाकर रखा है। लेकिन अगर आप अपने सपने में खुद को देखते हैं जिसकी हत्या की जा रही है तो इसका मतलब यह निकलता है की कि आपके बहुत ही महत्वपूर्ण रिश्ते टूट रहे हैं।

7. मुर्दों का सपना देखना

अगर आप अपने सपने में किसी मृत व्यक्ति से बात करते हैं तो यह दर्शाता है कि आप नकारात्मक लोगों के साथ घूम रहे हैं। अगर वैकल्पिक रूप से देखे तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके पास किसी ऐसे इंसान के साथ हल करने के लिए कुछ चीजें हैं जो कि गुजर चुके हैं। लेकिन अगर उस व्यक्ति को गुजरे हुए बहुत समय बीत चुका है। तो इसका मतलब यह निकलता है, कि आप की आज की स्थिति किसी प्रकार से व्यक्ति की पिछली स्थिति से संबंधित है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *