यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021: UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana | यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का उद्देश्य | फ्री स्मार्ट फोन/टेबलेट योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रही है। इनमें से एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी शुरू की है। जो की यूपी फ्री लैपटॉप योजना के नाम से शुरू की है। और आज आप इस लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। यूपी की तरह UP Free Laptop Yojana 2021? इसका उद्देश्य, लाभ, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया,  फ्री लैपटॉप योजना सूची आदि। साथियों, आप Uttar Pradesh Free Laptop Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां पा सकते है। लेकिन उसके लिए आपको आखिर तक हमारा यह आर्टिकल पढ़ना होगा।

UP Free Laptop Yojana

यह जानकारी उत्तर प्रदेश UP Free Laptop Yojana सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन स्रोतों से प्रकाशित की गई है। 10वीं एवं 12वीं कक्षा में जिन छात्रों ने न्यूनतम 65% अंक प्राप्त किये है, उनको इस योजना के माध्यम से निशुल्क लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। 1800 करोड़ का बजट सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए तय किया है। UP Free Laptop Yojana शुरू करने की पुष्टि किसी आधिकारिक स्रोत से नहीं हुई है। अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार ने इस तरह की योजना शुरू नहीं की है। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्मार्टफोन/लैपटॉप के लिए यूपी में फ्री में देने की घोषणा की थी। छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाते हैं। आगे चलकर अगर सरकार लैपटॉप देने की कोई योजना शुरू करे तो हम आपको निश्चित रूप से सूचित करेंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का उद्देश्य

आप सभी जानते ही है की छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक लैपटॉप होना आजकल बहुत जरूरी हो गया है । और तो और इसके अलावा कई दूसरे जरूरी कार्य भी लैपटॉप के माध्यम से किए जाते हैं। छात्र लैपटॉप के जरिए भी नौकरी पा सकते हैं। सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना लॉन्च करने की जानकारी छात्रों को अच्छे ग्रेड और उच्च शिक्षा पाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फैल रही है। आप यह जान ले कि फ्री यूपी लैपटॉप योजना अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू नहीं किया है। यूपी सरकार ने अभी तक सिर्फ और सिर्फ टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना लॉन्च करने की घोषणा की है। सरकार द्वारा छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना नई अपडेट

19 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश के जिन युवाओं को स्नातक व परास्नातक डिप्लोमा व अन्य कोई तकनीकी शिक्षा प्राप्त हो चुकी है, उन्हें सरकार द्वारा स्मार्टफोन, टैबलेट आदि के लिए 1 करोड़ रुपये की लागत से राज्य सरकार के माध्यम से इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा, लेकिन इस निधि के तहत सरकार ने लैपटॉप को लेकर किसी भी प्रकार की कोई चर्चा नहीं की है।

फ्री स्मार्ट फोन/टेबलेट योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं के लिए एक करोड़ के रूप में मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट की व्यवस्था करने की घोषणा की है। इस प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी। इस योजना के माध्यम से पॉलिटेक्निक, बीटेक, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, मेडिकल, पैरामेडिकल, और कौशल विकास मिशन ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले बच्चों को और दूसरे लोगो को स्मार्टफोन या टैबलेट प्रदान किए जाएंगे । छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जैसे नर्स, प्लंबर, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन आदि। किसी ने भी यदि इस योजना का लाभ लेना है तो उसको आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना को लागू करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी में एक समिति भी बनाई जाएगी। इस समिति में छह सदस्य होंगे। इस कमेटी द्वारा शिक्षण संस्थानों को चिन्हित कर सूची भी तैयार करी जाएगी।

Also Check:

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Online Apply

1 thought on “यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021: UP Free Laptop Yojana”

  1. Pingback: UP Free Laptop Yojana Online Registration - Hindii.net

Leave a Comment

Your email address will not be published.

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro