प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021

रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। और इसके लिए सरकार द्वारा कई तरह की शुरू की योजनाएँ शुरू की गई है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करते हैं ताकि देश का कोई भी नागरिक बेरोजगार न रहे। आज हम आपको इनमें से एक योजना की जानकारी देंगे, प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं के लिए नौकरियां पैदा की जाएंगी। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी सांझा करेंगे। जैसे प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, पात्रता, लाभ, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, प्रस्तुत करने की प्रक्रिया आदि। इसलिए दोस्तों, अगर आप Pradhanmantri Gati Shakti Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो यह लेख आपको आखिर तक पढ़ना चाहिए।

Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021

15 अगस्त 2021 को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया था। मोदी जी ने नई योजना की घोषणा की। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना है और इस योजना के मदद से देश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का कुल बजट 100 लाख करोड़ तय किया गया था। Pradhanmantri Gati Shakti Yojana योजना के माध्यम से व्यापक ढांचागत विकास भी सुनिश्चित किया जाएगा। बावजूद, स्थानीय निर्माता भी इस योजना के तहत विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने में सक्षम होंगे । भविष्य में इस योजना के तहत नए आर्थिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे।

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के माध्यम से आधुनिक इन्फ़्रस्ट्रक्चर के साथ इन्फ़्रस्ट्रक्चर के निर्माण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण भी अपनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने यह भी जानकारी दी कि अगली बार इस योजना का मास्टर प्लान भी प्रस्तुत किया जाएगा।
  • इस योजना की मदद से व्यापक इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधार विकसित किया जाएगा। उद्योगों को गति देने में भी यह योजना कारगर साबित होगी। इस योजना के जरिए देश की अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। इसके अलावा देश के मौजूदा परिवहन संसाधनों में आपसी समन्वय का भी अभाव है। इस योजना के जरिए यह गतिरोध भी खत्म हो जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की लॉन्चिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के जरिए 16 मंत्रालयों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए जोड़ा जाएगा। इस योजना के मदद से अलग-अलग मंत्रालयों द्वारा संचालित परियोजनाओं की निगरानी भी की जाएगी। इसलिए इसे बेहतर तरीके से मैनेज किया जा सकता है । प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के शुभारंभ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत सरकारी व्यवस्था की पुरानी सोच को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ रहा है। इस योजना के मदद से विकास में तेजी आएगी और सब कुछ समय पर किया जाएगा। प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर और मल्टीमीडिया कनेक्टिविटी के अगले उत्पादन को भी शक्ति मिलेगी।

इसके अलावा इस योजना से सरकारी नीतियों, योजना से लेकर शिक्षा तक को गति मिलेगी। इस योजना के माध्यम से यह पक्का किया जाएगा कि इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण समय और धन की बर्बादी न हो। इस योजना के जरिए 16 मंत्रालयों की परियोजनाओं पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा 16 मंत्रालयों और विभागों की उन सभी परियोजनाओं को इस योजना के तहत ज्योग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम मोड में रखा गया है, जिन्हें 2024-25 तक पूरा किया जाना तय है।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का शुभारंभ

देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के मकसद से 15 अगस्त, 2021 को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के मदद से 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। जिसके मदद से देश में नौकरियां बढ़ेंगी। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री 13 अक्टूबर, 2021 को करेंगे। इस योजना के मदद से व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर विकास भी सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के जरिए लोकल मैन्युफैक्चरिंग को भी ग्लोबल प्रतिस्पर्धी बनाया जाएगा। इस योजना के मदद से भविष्य में नए आर्थिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे। यह योजना व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में भी कारगर साबित होगी।

इस योजना के मदद से परिवहन का तालमेल भी किया जाएगा। खासतौर पर स्थानीय निर्माता इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा एसएमई सेक्टर का भी इस योजना के जरिए विकास हो सकेगा। परिवहन संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए इस योजना के माध्यम से इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित किया जाएगा। इस योजना के तहत सड़क, राजमार्ग, रेलवे, तेल एवं गैस, ऊर्जा, दूरसंचार आदि सहित 16 विभागों को शामिल किया गया था। इन सभी विभागों में वरिष्ठ अधिकारियों का एक नेटवर्क भी बनाया जाएगा।

Key Highlights Of Pradhanmantri Gati Shakti Yojana 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
शुरू किसने कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
उद्देश्यरोजगार के अवसर उत्पन्न करना
लाभार्थीभारत के नागरिक
साल2021
बजट100 लाख करोड़
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का कार्यान्वयन

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत इंफ्रास्ट्रक्चर और कम्युनिकेशन से जुड़े मंत्रालयों को मिलाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत मंत्रालय को जीआईएस यानि ज्योग्राफिक इनफॉरमेशन सिस्टम आधारित योजना, मॉनिटरिंग, रूट प्लानिंग, सर्विलांस और सैटेलाइट इमेजरी जैसी तकनीक दी जाएगी।
  • हर मंत्रालय को लॉगइन आईडी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि आप इसका डाटा अपडेट कर सकें।
  • यह डाटा एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस प्लेटफॉर्म के जरिए हर मंत्रालय एक-दूसरे के काम पर नजर रख सकेगा।
  • जिससे कि कलेक्टिव रिस्पांसिबिलिटी में बढ़ोतरी होगी।

Also Check:

UP Free Laptop Yojana Online Registration

2 thoughts on “प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021”

  1. Pingback: प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ व विशेषता - Hindii.net

  2. Pingback: मोदी सरकारी योजना – पीएम मोदी योजना 2021 | PM Modi Yojana List 2021 - Hindii.net

Leave a Comment

Your email address will not be published.

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro