एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2021 (MP Ladli Laxmi Yojana 2021)

एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2021 | MP Ladli Laxmi Yojana 2021 | Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2021 Highlights

लड़कियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार राज्य के बच्चे को मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य में लड़कियों को 1,18,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत लड़कियों की शैक्षणिक और आर्थिक स्थिति सुधारने पर जोर दिया जा रहा है। प्रिय मित्रों, हम आज आपको इस लेख के साथ लाडली लक्ष्मी योजना 2021 से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता दस्तावेज आदि पेश करेंगे।

MP Ladli Laxmi Yojana 2021

इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आप इस योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन एप के लिए आप लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि आंगनबाड़ी में संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाडली लक्ष्मी योजना 2021 पर जा सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के उन गरीब परिवारों की उन लड़कियों को मिलेगा, जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ था। इस MP Ladli Laxmi Yojana 2021 के तहत लाभार्थी बच्चे को सरकार द्वारा दी गई कुल राशि 118,000 रुपये है। जो की किश्तों मे उन्हें दी जाएगी।

40 लाख बालिकाओं को किया जाएगा संबोधित

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लड़कियों के जन्म के बारे में सुधार और नागरिकों को सकारात्मक रूप से शिक्षित करने के उद्देश्य से एमपी लाडली लक्ष्मी योजना शुरू हुई है । इस योजना के जरिए मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना कोष द्वारा लगातार 5 साल रजिस्ट्रेशन टाइम के लिए ₹6,000 जमा किए जाएंगे। यह कार्यक्रम अप्रैल 2007 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत आज तक 3981,000 बच्चे लाभान्वित हुए हैं। लाभार्थी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केंद्र या इंटरनेट कैफे के माध्यम से इस प्रणाली के तहत पंजीकरण करा सकते हैं।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 14 अक्टूबर, 2021 को दोपहर 3:00 बजे से लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस पर्व के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी 21,550 बालिकाओं को 5 करोड़ 99 लाख रुपये की छात्रवृत्ति वितरित करेंगे। इसके अलावा 40 लाख लाडली लक्ष्मी और बेटियों पर भी वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया जाएगा। हर क्षेत्र में साल में एक बार यह पर्व मनाया जाएगा।

Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh 2021 Highlights

योजना का नाममध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीराज्य सरकार द्वारा
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यलड़कियों के जीवन स्तर को सुधारना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://ladlilaxmi.mp.gov.in/

लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत किया जाएगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों को सशक्त बनाने के मकसद से एमपी लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। 12 अक्टूबर 2021 को सीएम आवास स्थित मिंटो हॉल में लाडली लक्ष्मी राज्यव्यापी महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की गई।यह समीक्षा खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। यह कार्यक्रम भोपाल में 14 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। वर्चुअल माध्यम से 40 लाख लाडली लक्ष्मी और बेटियों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। लड़कियों को समृद्ध और सशक्त बनाने के मकसद से यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी और पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से लड़कियों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा इस प्रोग्राम के जरिए प्रदेश की 21,550 लड़कियों को 5 करोड़ 99 लाख रुपए की स्कॉलरशिप ऑफर की जाएगी।

  • इस महोत्सव का प्रसारण टेलीविजन, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और दूरदर्शन के माध्यम से हर गांव, आंगनबाड़ी केंद्र, सभी परियोजनाओं, प्रांतों, नगर पालिकाओं और क्षेत्र मुख्यालयों में किया जाएगा। इस प्रसारण का लिंक भेजकर बच्चे और उसकी मां को त्योहार से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पोर्टल पर फोटो अपलोड करने, फीडबैक रिकॉर्ड करने और सभी लड़कियों से सुझाव लेने के भी निर्देश दिए।
  • MP Ladli Laxmi Yojana को बेहतर बनाने के लिए जनता से सुझाव भी प्राप्त किए जाएंगे। लाडली लक्ष्मी महोत्सव की गारंटी हर साल एक दिन निर्दिष्ट करके दी जाएगी। यह भी प्रस्ताव किया गया कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद और संबंधित संस्थानों में प्रवेश पर कम से कम दो वर्ष की स्नातकोत्तर और व्यावसायिक पढ़ाई पूरी करने के बाद इस कार्यक्रम के लाभार्थियों को 20,000 रुपये प्रदान किए जाएं।
  • महोत्सव का आयोजन राजकीय, जिला और ग्राम पंचामृत से किया जाएगा। मुख्यमंत्री के पत्र के साथ लाडली लक्ष्मी के पंजीकरण के समय जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी और एनीमिया मुक्त के खिलाफ शत प्रतिशत टीकाकरण के अलावा पोषण का भी ध्यान रखा जाएगा।

Also Check:

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ व विशेषता

1 thought on “एमपी लाडली लक्ष्मी योजना 2021 (MP Ladli Laxmi Yojana 2021)”

  1. Pingback: एमपी लाडली लक्ष्मी योजना छात्रवृति (MP Ladli Laxmi Yojana Scholarship) - Hindii.net

Leave a Comment

Your email address will not be published.

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro